May 2, 2024

कैंसे करे मानसून में त्वचा की देखभाल

गर्मी के दिनो में जब बारिश की बोछार पड़ती है तो बच्चे हो या बड़े कोइ भी खुद को बारिश की बूँदो मे भीगने से रोक नहीं पाते, पर क्या आप जानते हैं कि बरसात मंे त्वचा संबंधी कई परेशानियां हो सकती है? मानसून का आना जैसे त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों को साथ लेकर आना जैसे एलर्जी दाने आधी का होना। इन्ही कुछ परेशानियों के बारे मे हम अपको यहाँ बताएंगे

1 मानसून मे किस तरह से करे त्वचा की सुरक्षा?

छोटी छोटी बातो मे सावधानी बरते तो कई तरह से मानसून से होने वाली त्वचा संबधि परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है। मानसून के समय जब भी चेहरा गीला हो सबसे पहले आप टिशू पेपर से अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करले चेहरे पर रूखापन होने चत माइश्चराइजर का इस्तेमाल करंे। वही चेहरे पर काम से काम 5 से 10 मिनट तक बर्फ के टुकड़े को हल्के हाथों से चेहरे पर लगए इससे चेहरे पर पसीना नहीं अता जिसके कारण चेहरे पर पिंपलस तथा एलर्जी होने की मात्रा कम रहती है।

2 मानसून के दौरान पोस्टिक अहार चुने

मानसून के दौरान बीमारियों का खतरा ज्यादा बढ जाता है बारशत के समय हमे मसालेदार भोजन से दूरी बनाए रखनी चाहिए ज्यादातर हरि सब्ज़ीयो तथा फल का सेवन ज्यादा मात्रा मे करें।

3 त्वचा की एलर्जी की खाश देखभाल
मानसून के समय त्वचा के साथ साथ हमे अपने हाथ पेरो का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए जिसको हम सभी हमेशा नजरअंदाज करते नजर आए है ओर बाद मे हम फंगल इन्फेक्शन जैसे बीमारियों का शिकार हो जाते है। इस बीमारी से बचने के लिए हमें दिन में कम से कम एक दो बार आइड पानी से अच्छी तरह से साफ कर लेना चाहिए साथ ही अपने चेहरे की नमी को रोकने के लिए किसी टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करंे जिससे अपकी त्वचा सुखी रह सके।

दस्तावेज के लिए मोनिका नेगी की एक रिर्पोट


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com