April 30, 2024

बांग्लादेश के मोबाइल नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहे देश की सुरक्षा में लगे जवान,मेघालय के सीएम का दावा

मेघालय में बांग्लादेश से लगी सीमा पर भारतीय दूरसंचार कंपनियों का नेटवर्क बेहद खराब होने से वहां तैनात सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के अधिकारियों और जवानों को मजबूरन बांग्लादेशी कंपनियों के नेटवर्क का इस्तेमाल करना पड़ता है। मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के. संगमा ने यह दावा किया है।

सीएम संगमा ने केंद्र सरकार से सीमावर्ती इलाकों में नए मोबाइल टावरों की स्थापना कर कनेक्टिविटी सुधारने की गुजारिश की है। उन्होंने यहां एक कार्यक्रम में कहा कि नेटवर्क की समस्या के चलते भारत-बांग्लादेश सीमा पर तैनात बीएसएफ के जवान बांग्लादेशी मोबाइल कंपनियों के सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। यह देश की सुरक्षा के लिहाज से बेहद खतरनाक है। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि सीमावर्ती इलाकों में बांग्लादेशी दूरसंचार कंपनियों के नेटवर्क भारतीय कंपनियों के मुकाबले बेहतर हैं। 

संगमा ने कहा कि सीमा पार सिग्नल जाने की स्थिति में भारतीय कंपनियों को जुर्माना भरना पड़ता है। यही वजह है कि कंपनियां अंतरराष्ट्रीय सीमा पर मोबाइल टावर नहीं लगाती हैं। नतीजतन सुरक्षा बल के जवानों को मजबूरन ज्यादा पैसे देकर बांग्लादेशी सिम कार्ड का इस्तेमाल करना पड़ता है।

जवानों को अंतरराष्ट्रीय काल करते देखना दुखद
मुख्यमंत्री ने कहा कि अपने परिवार से बातचीत के लिए बीएसएफ जवानों को अंतरराष्ट्रीय काल करते देखना दुखद है। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने हाल ही मेघालय में दो हजार दूरसंचार टावर लगाने की बात कही है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com