May 17, 2024

12 मई को खुलेंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट

देहरादून। उत्तराखंड के प्रतिष्ठित चार धाम की यात्रा की मुख्य यात्रा बदरीनाथ धाम की यात्रा की शुरुआत का ऐलान कर दिया गया है। इस वर्ष 12 मई से बद्रीनाथ यात्रा की शुरू हो जाएगी। चार धाम की यात्रा की शुरुआत अक्षय तृतीया से शुरू होती है। इस साल अक्षय तृतीया 10 मई को है। इस कारण गंगोत्री धाम और यमुनोत्री धाम के कपाट 10 मई को खुल जाएंगे।

गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के बाद केदारनाथ धाम और बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तारीख का ऐलान किया जाता है। बदरीनाथ के कपाट खुलने की तारीख का ऐलान हर साल बसंत पंचमी के दिन होता है। बुधवार को बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि का ऐलान कर दिया गया।

श्री बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि नरेंद्र नगर स्थित राजदरबार में बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर तय की गई। महाराजा मनुज्येंद्र शाह ने बताया कि श्री बदरीनाथ धाम के कपाट 12 मई को 6 बजे ब्रह्ममुहूर्त को खोले जाएंगे। 14 फरवरी बुधवार को बसंत पंचमी के अवसर पर श्री डिमरी धार्मिक केंद्रीय पंचायत द्वारा गाडू घड़ा नरेंद्र नगर स्थित राजमहल को सौंपा गया। इसके बाद राजमहल में 25 अप्रैल को गाडू घड़ा में तिलों का तेल पिरोकर कपाट खुलने से पूर्व बदरीनाथ धाम पहुंचाया जाएगा।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com