May 3, 2024

हिन्दू इकोनॉमिक फोरम के विशेषज्ञों से प्रदेश के विकास पर चर्चा

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मंगलवार को मुख्यमंत्री आवास स्थित जनता मिलन हॉल में उत्तराखण्ड सरकार एवं वर्ल्ड हिन्दू इकोनॉमिक फोरम के तत्वावधान में उद्यमियों और विषय विशेषज्ञों के साथ आयोजित आर्थिक परिचर्चा में भाग लिया. परिचर्चा में भाग लेने वाले विषय विशेषज्ञों एवं उद्यमियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने कहा कि इस परिचर्चा से प्रदेश में पर्यटन, शिक्षा, उद्योग, आईटी, कृषि आदि के क्षेत्र में हुए मंथन का लाभ प्रदेश को मिलेगा तथा विकास के प्रति हमारी सोच को नया दायरा मिलेगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी केदारनाथ के कपाट खुलने व बन्द होने के समय दो बार केदारनाथ आए. उनकी सोच स्पष्ट है कि दुनिया के 120 करोड़ हिन्दू उत्तराखण्ड की चारधाम यात्रा पर आना चाहते हैं. इसके लिए इस देवभूमि में सडक, रेल व वायु परिवहन सेवाओं का बेहतर होना आवश्यक है, इसी दिशा में उन्होंने 12 हज़ार करोड़ रुपये ऑल वेदर रोड, 13 हजार करोड़ रुपये भारतमाला योजना तथा 1600 करोड़ रुपये ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन के लिए स्वीकृत किए हैं, जिस पर कार्य तेजी से किया जा रहा है.

जॉलीग्रांट हवाई अड्डे को एलीवेटेड रूप में विस्तार कर इसे अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं. इसके साथ ही पंतनगर हवाई अड्डे, चिन्यालीसौड़, नैनी सैनी हवाई पट्टियों के विस्तारीकरण के साथ ही चैखुटिया में नई हवाई पट्टी बनाई जाएगी.

उत्तराखण्ड में भविष्य के पर्यटन का आधार तैयार किया जा रहा है. कई फिल्मों का फिल्मांकन यहां पर किया जा रहा है. इसके लिए सूटिंग फीस को माफ किया गया है. उन्होंने कहा कि प्रदेश  में आने वाले लगभग 1.19 लाख विदेशी पर्यटको को पर्वतीय क्षेत्रों तक पहुंचाने तथा इनकी संख्या में कैसे वृद्धि हो इसके लिए आधार तैयार किए जा रहे हैं. यहां की झीलों को पर्यटन की दृष्टि से बेहतर उपयोग किए जाने व सर्विस सेक्टर को प्रभावी बनाने के प्रयास जारी है.

 चमोली के सीमांत गांव घेस और हिमनी को वाई-फाई सुविधा से जोड़ा गया है. तीन साल के अन्दर प्रदेश के सभी गांवों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ने का प्रयास है, इससे प्रदेश के दूरस्थ क्षेत्रों के लोग देश व दुनिया को देख सकेंगे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि नई तकनीकि के माध्यम से स्वास्थ्य क्षेत्र की कमियों को दूर किया जा रहा है. देश के 144 ई-अस्पतालों में से 47 उत्तराखण्ड में है. 36 अस्पताल और ब्लड बैंकों, दवा स्टोरों को ऑनलाइन किया गया है. टेली मेडिसिन से जुडे अस्पतालों को अपोलो अस्पताल से जोड़ा गया है, जहां से विशेषज्ञ डॉक्टरों का परामर्श प्राप्त किया जा रहा है.

मुख्यमंत्री ने पीएमएएम इनकॉरपोरेटेड, डलास, यूएसए के सीईओ और अध्यक्ष पंकज कुमार द्वारा तुंगनाथ और भविष्य बद्री मन्दिरों का जीर्णोंद्धार अपने संसाधनों से किए जाने के प्रस्ताव और आर्ट ऑफिशियल साफ्टवेयर के साथ ही शिक्षा उद्योग और पर्यटन से संबन्धित ऐप निशुल्क उपलब्ध कराए जाने के प्रस्तावों के लिए सराहना की.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com