May 7, 2024

भारतीय वायुसेना में शामिल 8 अपाचे हेलीकॉप्टर, एक ही वार में दुश्मन का होगा काम तमाम

हिंदुस्तान की ताकत देख लो। क्योंकि अब अपाचे आ गया है। अब आतंकी नहीं बचेंगे। देश के दुश्मनों के अब होश उड़ जाएंगे। पाकिस्तान की सरहद से सिर्फ 30 किलोमीटर दूर पठानकोट एयरबेस पर दुनिया का सबसे घातक हेलीकॉप्टर का जलवा। 8 अपाचे हेलीकॉप्टर वायुसेना के बेड़े में शामिल हुए। वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने इसे पठानकोट एयरबेस में वायुसेना में शामिल किया।

शोर मचाते हुए अपाचे हेलीकॉप्टर उड़ान भरते ही आसमान में छा गया। इसकी खासियत ही ऐसी है कि कोई भी दुश्मन इसकी नजर से बच भी नहीं पाएगा। अपाचे हेलीकॉप्टर को उड़ाने के लिए 2 पायलट होने जरूरी हैं। अपाचे हेलीकॉप्टर के बड़े विंग को चलाने के लिए 2 इंजन होते हैं। इस वजह से अपाचे हेलीकॉप्टर की रफ्तार बहुत ज्यादा है। 2 सीटर इस हेलीकॉप्टर में हेलिफायर और स्ट्रिंगर मिसाइलें लगी हुई हैं, इसमें एक सेंसर भी लगा है, जिसकी वजह से ये हेलीकॉप्टर रात में भी ऑपरेशन को अंजाम दे सकता है। डिजाइन ऐसा है कि इसे रडार पर पकड़ना मुश्किल होता है।365 किमी घंटे की रफ्तार से उड़ान भरने वाले इस हेलीकॉप्टर में 30 ML की दो गन लगी हुई हैं।हेलीकॉप्टर 16 एंटी टैंक हेल मिसाइल छोड़ने की क्षमता रखता है।

भारतीय वायुसेना ने 2015 में अमेरिका से 22 अपाचे हेलीकॉप्टर खरीदने का सौदा किया था।पहली खेप में 8 हेलीकॉप्टर भारत पहुंच चुके हैं। बाकि बचे हुए अपाचे हेलीकॉप्टर 2020 तक भारत को मिल जाएंगे। अपाचे हासिल करने वाला भारत दुनिया का 14वां देश है। इसके शामिल होने से भारतीय वायुसेना की ताकत काफी बढ़ जाएगी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com