May 17, 2024

बोइंग 737 मैक्स पर भारत में रोक, त्योहारी सीजन में हवाई यात्रियों की बढ़ेंगी मुश्किलें

इथोपिया में हुए विमान हादसे के बाद देश भर में बोइंग 737 मैक्स विमानों पर नागर विमानन निदेशालय (डीजीसीए) द्वारा रोक लगाने के बाद अब यात्रियों की त्योहार से पहले काफी मुश्किलें बढ़ सकती हैं। विमानन कंपनियों ने डीजीसीए द्वारा रोक लगाने के बाद अपने ऐसे विमानों को जमीन पर खड़ा करना शुरू कर दिया है। ऐसे में किराया बढ़ने की उम्मीद है। हालांकि सरकार ने कहा है कि वो किराये को बढ़ने नहीं देगी और सभी हवाई कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करेगी, ताकि त्योहार के वक्त ज्यादा मार लोगों पर न पड़े।

स्पाइसजेट ने रद्द की 14 उड़ानें

स्पाइसजेट ने अपनी 14 उड़ानें रद्द कर दी हैं। कंपनी ने कहा है कि वह बृहस्पतिवार से अतिरिक्त उड़ान परिचालित करेंगे। कंपनी ने बुधवार को कहा, ‘‘ स्पाइसजेट ने आज 14 उड़ानें रद्द करने की घोषणा की है और कल से अतिरिक्त उड़ानें भरी जाएंगी। हमारे बेड़े के 76 विमानों में से 64 विमान परिचालन में हैं और हमें विश्वास है कि हम यात्रियों की परेशानियों को कम से कम करेंगे और उड़ानों को सामान्य करेंगे।’ मंगलवार की रात नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने बोइंग 737 मैक्स8 विमानों का परिचालन ‘तत्काल’ रोकने की घोषणा की थी। कंपनी इसी माडल के विमानों का परिचालन करती है। 

इथोपिया में हुआ था हादसा

इसी मॉडल का एक विमान इथोपिया में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें चार भारतीयों समेत 157 लोगों की मौत हो गई थी। 

इन कंपनियों के परिचालन पर भी असर

स्पाइसजेट के अलावा जेट एयरवेज, इंडिगो और एयर इंडिया के भी कई विमानों का परिचालन नहीं हो रहा है। ज्यादातर कंपनियों की उड़ानें रद्द होने से यात्रियों पर बड़ा असर पड़ रहा है। जेट के 54, एयर इंडिया के 23 विमान, इंडिगो की 30 उड़ानें रद्द हैं। ऐसे में हवाई यात्रियों को किराया बढ़ने की उम्मीद है। इससे पहले फिलहाल रोजाना 200 उड़ानें रद्द हो रही थीं। 

इंडिगो के पास पायलट की कमी हो गई है। फरवरी से कंपनी रोजाना औसतन 30 उड़ानों को रद्द कर रही है। वहीं जेट एयरवेज के पास विमान उड़ानें के लिए पैसा नहीं बचा है। उसके कई सारे विमान देश के कई हवाई अड्डों पर खड़े हो गए हैं। इंडिगो के पास पायलट की कमी हो गई है। फरवरी से कंपनी रोजाना औसतन 30 उड़ानों को रद्द कर रही है। वहीं जेट एयरवेज के पास विमान उड़ानें के लिए पैसा नहीं बचा है। उसके कई सारे विमान देश के कई हवाई अड्डों पर खड़े हो गए हैं। जेट के केवल 70 विमान उड़ रहे हैं।   

20 हजार के पार पहुंचा किराया

देश के सबसे दो बिजी रूट्स में शुमार दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-बंगलूरू पर हवाई किराये में बेहताशा वृद्धि देखने को मिली है। दिल्ली-मुबंई रूट पर स्पॉट किराया (0 से सात दिन पहले) 20 हजार रुपये के पार चला गया है। वहीं दिल्ली-बंगलूरू रूट पर किराया 18,430 रुपये हो गया है। इसके अलावा मुंबई-बंगलूरू रूट पर 14,862 रुपये, दिल्ली-चेन्नई रूट पर 16,767 रुपये और दिल्ली-हैदराबाद रूट पर किराया 13,354 रुपये हो गया है। 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com