May 18, 2024

प्रयागराज में महाकुंभ से पहले रसूलाबाद से नागवासुकी तक बनेगा रिवरफ्रंट, सेना से मिली एनओसी

प्रयागराज में महाकुंभ 2025 को लेकर तैयारियां बड़ी तेजी से की जा रही हैं. महाकुंभ से पहले प्रयागराज में 13.25 किलोमीटर का रिवरफ्रंट बनाया जाएगा. इस रिवर फ्रंट का निर्माण रसूलाबाद से लेकर नागवासुकी तक होगा. इसके अलावा सरस्वती घाट से नेहरू घाट की ओर 30 मीटर घाट निर्माण किया जाएगा. इन दोनों परियोजनाओं के लिए सेना की ओर से भी एनओसी दे दी गई है.

जानकारी के मुताबिक प्रयागराज में रिवरफ्रंट रोड के लिए अमिताभ बच्चन पुलिया के पास 5400 वर्ग मीटर जमीन सेना से ली जाएगी, इसके लिए प्रयागराज मेला प्राधिकरण सेना को 12.37 करोड रुपए का मुआवजा देगा. इसके अलावा सरस्वती घाट के पास 1650 वर्ग मीटर जमीन सेना प्राधिकरण को देगी. इस जमीन की कीमत करीब 4.40 करोड रुपए है. सेना की बी फोर टाइप की इस जमीन के बदले मेला प्राधिकरण सेना को जमीन देगा. दोनों योजनाओं को सेना की ओर से मंजूरी मिलने के बाद इसी महीने इस रिवर फ्रंट को लेकर काम शुरू हो सकता है.

महाकुंभ को लेकर बड़े स्तर पर तैयारी

प्रयागराज में 2025 में होने वाले महाकुंभ को लेकर बड़े स्तर पर तैयारी की जा रही है. एक तरफ जहां सभी घटकों के साथ बैठक कर महाकुंभ को सफल बनाने की रणनीति बनाई जा रही है वहीं दूसरी तरफ रेलवे भी इस दौरान 1200 स्पेशल ट्रेनों का संचालन करेगा. ताकि लोगों को महाकुंभ तक आने-जाने में कोई परेशानी न हो. महाकुंभ के लिए जो स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी उनकी खास बात ये होगी इस बार ज्यादा से ज्यादा मेमो ट्रेन स्पेशल के रूप में चलेंगी. इसमें आठ की जगह 16 कोच रहेंगे.

45 दिनों तक चलेगा महाकुंभ

आपको बता दें कि इस बार महाकुंभ 2025 का महास्नान 13 जनवरी को पौष पूर्णिमा के साथ शुरू होगा. पहला शाही स्नान 14-15 जनवरी को मकर संक्रांति पर होगा. 29 जनवरी को मौनी अमावस्या पर दूसरा शाही स्नान होगा. 3 फरवरी को बसंत पंचमी पर तीसरा और आखिरी शाही स्नान होगा.12 फरवरी को माघ पूर्णिमा पर स्नान पर्व के साथ कल्पवास का समापन होगा. 26 फरवरी को महाशिवरात्रि पर स्नान पर्व के साथ कुंभ मेले का समापन हो जाएगा. महाकुंभ में 7 प्रमुख स्नान पर्व होंगे. इस बार महाकुंभ में 40 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है.


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com